होम टेलीविजन एआई से डरे हैं बिग बी

एआई से डरे हैं बिग बी

693
0

मेगास्टार अमिताभ बच्चन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से घबरा गए हैं. उन्‍होंने ‘केबीसी’ के सेट पर कहा कि उन्हें भविष्य में इसकी वजह से रिप्लेस होने का डर है, क्योंकि यह फिल्मों में पहले से ही होना शुरू हो गया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों की उन कार्यों को करने की क्षमता है, जो आमतौर पर मानव बुद्धि से जुड़े होते हैं, जैसे सीखना और समस्या का समाधान करना.

क्विज आधारित रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सीजन-15 के 18वें एपिसोड में होस्ट अमिताभ बच्चन ने अहमदाबाद, गुजरात के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र चिराग अग्रवाल का हॉट सीट पर स्वागत किया. 2,000 रुपये के प्रश्न के लिए चिराग से पूछा गया… 

इनमें से कौन सा शब्द आमतौर पर कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए भी उपयोग किया जाता है?

दिए गए विकल्प थे – कोडिंग, हाइविंग, स्ट्रीमिंग और क्लिकिंग.

प्रतियोगी ने सही उत्तर दिया – कोडिंग.

बिग बी ने पूछा AI को लेकर सवाल 

तब अमिताभ बच्चन ने कहा, “कोड कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है. यह कंप्यूटर को चरण-दर-चरण निर्देश देता है कि क्या करना है. आपने देखा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया भर में फैल गया है. क्या आप कॉलेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सीख रहे हैं?”

कंटेस्टेंट ने उत्तर दिया, “सर हमारे बहुत सारे सिलेबस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित हैं. हम एआई की पढ़ाई भी करते हैं. मेरे पास आपके लिए एआई से संबंधित एक प्रश्न है. सर, जब एआई बनाया गया था तो सभी को आश्चर्य होता था कि क्या यह सबसे पहले मजदूरों की नौकरियां हड़पेगा. लेकिन, अब हम देख रहे हैं कि एआई अधिक रचनात्मक लेखन जैसी नौकरियों पर कब्जा कर रहा है.” 

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें